थाट
हिंदुस्तानी संगीत पद्धति में थाट माने गए हैं।
थाट के प्रकार
मेलः स्वरसमूहः स्याद्रागव्यंजनशक्तिमान
अर्थात मेल में स्वरों की ऐसी रचना है, जिससे राग बन सके। इस प्रकार के कुल ७२ हैं परन्तु वे सब हमारे काम के नहीं हैं। हिंदुस्तानी संगीत पद्धति में थाट माने गए हैं।
थाट के प्रकार
वैसे तो थाट की संख्या ७२ है किन्तु मुख्यतः निम्नलिखित १० थाट हैं जो आज-कल व्यवहार में हैं:-
Sl. | That | ||||||||
1 | BILAWAL | S | R | G | M | P | D | N | S |
2 | KHAMAJ | S | R | G | M | P | D | n | S |
3 | BHAIRAV | S | r | G | M | P | d | N | S |
4 | KAFI | S | R | g | M | P | D | n | S |
5 | ASAWARI | S | R | g | M | P | d | n | S |
6 | BHAIRAVI | S | r | g | M | P | d | n | S |
7 | KALYAN | S | R | G | m | P | D | N | S |
8 | MARWA | S | r | G | m | P | D | N | S |
9 | PURVI | S | r | G | m | P | d | N | S |
10 | TODI | S | r | g | m | P | d | N | S |
कोमल स्वर - r g d n
तीव्र स्वर - m
शुद्ध स्वर - S R G M P D N
Trick to remember ten thats
B3 - Bilawal Bhairav Bhairavi
K3 - Kalyan Kafi Khamaj
AMPT - Asawari Marwa Purvi Todi